गुरुवार, 11 अप्रैल 2024

गुरेज घाटी : जन्नत कहे जाने वाले कश्मीर का सबसे खूबसूरत हिस्सा

गुरेज वैली कश्मीर में पड़ने वाली खूबसूरत, बेहद शांत और भीड़भाड़ से दूर बसी एक शानदार घाटी है। जो अभी भी आधुनिकता से दूर अपने प्राकृतिक सौंदर्य को अपने में समेटे हुए है। सर्दियों में इस घाटी को श्रीनगर से जोड़ने वाला राजदान पास पूरी तरह से बंद रहता है। 

हालांकि अब बीआरओ पहले से ज्यादा सक्रिय है तो अब ये पास मुश्किल से दिसंबर से मार्च तक ही बंद रहता है। जिसका समय समय पर न्यूज में अपडेट आता रहता है।

यह पूरी घाटी LOC के आसपास बसी हुई है। तो आपके यहां पर अतिरिक्त सुरक्षा जांच से गुजरना होगा और अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी। कई जगहों पर फोटोग्राफी की परमिशन नहीं है। हालांकि हमारे सेना के जवान बेहद कोपरेटिव और मिलनसार है तो आपको कहीं भी कोई दिक्कत नहीं होगी। आप यहां पर पहुंच कर बेहद रोमांच का अनुभव करेंगे।




2017 से पहले यह घाटी पर्यटकों के लिए खुली नहीं थी तब सिर्फ यहां के लोकल लोग और सेना से जुड़े लोग ही यहां पर जा सकते थे। 2017 में इस क्षेत्र को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया। यही वजह है कि गुरेज घाटी अभी भी भीड़ भाड़ से कोसो दूर है और आपको सीमित सुविधा ही उपलब्ध हो सकेंगी।

कब जाएं?

अगर आपको हरे भरे पहाड़ पसंद हैं तो यहां जाने का सबसे अच्छा समय जुलाई से सितंबर तक का है। उस समय घाटी पूरी तरह से खुली होती है और पहाड़ हरियाली से ढके होते हैं।

आप अक्टूबर में भी जा सकते हैं पतझड़ के मौसम में इस घाटी की अलग ही खूबसूरती होती है।

कैसे जाएं?
यहां जाने के लिए सबसे पहले आपको श्रीनगर पहुंचना होगा। श्रीनगर पहुंचने के लिए तीन रास्ते हैं या तो आप अपने शहर से श्रीनगर की फ्लाइट ले लीजिए और श्रीनगर लैंड करिए। इसका किराया घटता बढ़ता रहता है। आप कब जा रहे हैं और कितने दिनों पहले टिकट बुक कर रहे हैं इस पर तय होता है। 

अगर आपने 1 महीने पहले टिकट बुक कराया है तो दिल्ली से सामान्यतः किराया ₹4000 तक होता है। गोरखपुर से यह किराया ₹8000 तक हो सकता है।

दूसरा तरीका है सड़क और रेल मार्ग

अगले साल तक श्रीनगर तक सीधी रेल सेवा शुरू होने की उम्मीद है लेकिन फिलहाल उधमपुर तक ही डायरेक्ट रेलवे नेक्टिविटी है।

आप रेलवे का टिकट लेकर उधमपुर या जम्मूतवी तक जा सकते हैं। वहां से आपको श्रीनगर की बस, प्राइवेट टैक्सी या फिर शेयर्ड सुमो मिल जाएगी। 

रेलवे का किराया आपके शहर से जम्मू तक का आपको चेक करना होगा। गोरखपुर से स्लीपर क्लास में ₹700- 800 के लगभग किराया होगा। 

जम्मू या उधमपुर से आपको बस या शेयर्ड सुमो या फिर प्राइवेट टैक्सी मिल जाएगी जो आपको श्रीनगर तक पहुंचा देगी। शेयर सुमो लगभग ₹1000 प्रति व्यक्ति, बस लगभग ₹800 प्रति व्यक्ति और प्राइवेट टैक्सी 6-10 हजार प्रति कैब तक चार्ज कर सकती है।



रेल मार्ग द्वारा
अब बताते हैं तीसरे तरीके के बारे में जो सबसे शानदार और किफायती तरीका है। अगर आपका बजट कम है या आप मेरी तरह बैकपैकर्स है तो आप इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आपको ट्रेन से उधमपुर पहुंचना होगा। उसके बाद आप ₹20 किराया देकर मिनी बस से MH चौक पहुंच जाएं। MH चौक से आपको बनिहाल के लिए बस या शेयर टैक्सी मिल जाएगी। बस का किराया लगभग ₹250 प्रति व्यक्ति हो सकता और शेयर टैक्सी का लगभग ₹300 प्रति व्यक्ति।
 
बनिहाल से शानदार रेलवे सेवा उपलब्ध है जो खूबसूरत नजारों के बीच से होते हुए ₹45 प्रति व्यक्ति किराया में आपको श्रीनगर पहुंचा देगी। बनिहाल से श्रीनगर के लिए पहली ट्रेन 7:15AM पर तो आखिरी ट्रेन 4:50PM पर है।

पहले दिन आपको श्रीनगर में ही रुकना चाहिए। अगर आपके पास समय है तो कुछ गार्डन घूम लीजिए। श्रीनगर में कई खूबसूरत गार्डन है जैसे मुगल गार्डन, चश्मे शाही आदि। शाम को आप डल लेक और लाल चौक घूम सकते हैं। 

गुरेज जाने के लिए अगले दिन सुबह ही निकलना चाहिए। अगर आप प्राइवेट टैक्सी हायर करना चाहते हैं फिर तो कोई बात नहीं है वह आपके होटल या होम स्टे से ही आपको पिक कर लेंगे। इसका किराया ₹4000 से ₹5000 रुपए प्रतिदिन हो सकता है। यह गाड़ी के साइज और सीजन पर डिपेंड करता है।

लेकिन अगर आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट से जाना चाहते हैं तो आपको लाल चौक या पंपोर से बांदीपोरा की टैक्सी या बस मिल जाएगी जो आपको ₹100-₹150 रुपए तक चार्ज कर सकती है।

ध्यान रहे आपको किसी भी हाल में दोपहर तक बांदीपोरा पहुंच जाना है। बांदीपुर से आपको गुरेज के दावर कस्बे के लिए शेयर्ड टैक्सी मिल जायेगी जो आपको ₹350 से ₹400 प्रति व्यक्ति में गुरेज के सबसे बड़े टाउन दावर पहुंचा देगी। यहां पहुंचने में 4- 5 घंटे लगते हैं।

बांदीपोरा से दावर तक के रास्ते बेहद मनमोहक हैं। यह रास्ता खूबसूरत राजदान पास से होकर जाता है और अगर आपकी किस्मत सही रही और आसमान खुला रहा तो आपके यहां से नंगा पर्वत दिखाई दे सकता है।

गुरेज में कहां रूके

गुरेज में रुकने के लिए कई ऑप्शन हैं। जिसमे होटल, होम स्टे और किशनगंगा नदी किनारे कैंपिंग शामिल है।

होटल आपको ₹2000 से ₹3000 प्रति कमरे, होमस्टे ₹1000 से ₹1500 प्रति कमरे और कैंप साइट में टेंट 1500 प्रति टेंट पड़ सकता है। यह सीजन के अनुसार थोड़ा ऊपर नीचे हो सकते हैं। एक कमरे में तीन लोग आसानी से रह सकते हैं। एक रूम में चार लोग रुकते हैं तो उसके लिए कुछ पैसे एक्स्ट्रा खर्चने होंगे।

कैसे घूमें?

अगर आप प्राइवेट टैक्सी से गए हैं तो आपको कोई समस्या नहीं होगी आपको प्राइवेट टैक्सी दो दिन में बड़े आराम से पूरा गुरेज घुमा देगी। 

अगर आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट से घूमना चाहते हैं तो फिलहाल यह संभव नहीं है क्योंकि उधर बहुत कम आबादी है और दिन भर में बहुत कम गाड़ियां ही आपको देखने को मिलेंगी। आपको वहां पर जाकर प्राइवेट टैक्सी ही करनी पड़ेगी। जिसका चार्ज 3500 से 4000 प्रति दिन हो सकता है।

घूमने के लिए 2 दिन पर्याप्त है। इसमें आप काबुल गली जो की एक छोर का आखिरी हिस्सा है वही बगतोर गांव जो दूसरे छोर का आखिरी हिस्सा है, वहां जा सकते हैं। हब्बा खातून पीक और चश्मा आप जा सकते हैं।
 बाकी पूरी घाटी ही खूबसूरत है कहीं घूमिए।

क्या खाएं?

अगर आप वेजिटेरियन हैं तो यहां पर आपको बहुत ही काम ऑप्शन मिलेंगे। आपको दाल चावल और सलाद मिल जाएगा। कुछ होटल में अब सब्जियां भी मिलने लगी है।

नॉनवेज खाने वालों के लिए यहां कुछ बेहतर ऑप्शन मिल सकते हैं जैसे फिश, चिकन और मटन।

खास बातें - 

पूरे कश्मीर में आप सिर्फ पोस्टपेड सिम ही इस्तेमाल कर सकते हैं। गुरेज में जियो का नेटवर्क बेहतर है। अगर आपके पास पोस्टपेड सिम नहीं है तो आप वहां आधार दिखाकर ले सकते हैं जो 1 से 2 घंटे में एक्टिवेट हो जाता है।

आप किसी भी मौसम में जाएं तो गर्म कपड़े और रेनकोट जरूर लेकर जाएं। आधार कार्ड हमेशा अपने साथ कैरी करें ये अनिवार्य है। कुछ जरूरी दवाइयां साथ रखें। 

सुरक्षा से संबंधित कश्मीर में आपको कोई दिक्कत नहीं होगी। बस आप नियम का पालन करें। सुरक्षा नियमों का पालन करें आपको इस ट्रिप में बहुत मजा आएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें